सिविल सोसाइटी के लोगों को भी फिटनेस का गुर सीखा रहे पूर्व सैनिक, जय हो ग्रुप बना कर रहे स्वास्थ्य सेवा का काम

दलमा पर ट्रैकिंग अभियान में बताए गए पहाड़ पर चढ़ने के टिप्स, जंगली जानवरों से बचने के उपाय भी जाने

जमशेदपुरः अपने फिटनेस के लिए भारतीय सेना – थल-वायु व नौसेना से जुड़े लोगों की वैश्विरक पहचान है. सेवा से रिटायर होने के बाद भी ये लोग अपनी फिटनेस को लेकर सजग रहते हैं. ऐसा करके ये लोग दूसरों के लिए नजीर बनाते हैं.

जमशेदपुर में पूर्व सैनिकों –अधिकारियों का संगठन पूर्व सैनिक सेवा परिषद अब आम लोगों को भी फिट रखने का अभिय़ान चला रहा है. समाज सेवा के लिए काम कर रही है. इसने एक ग्रुप बनाया है – जय हो. यह शहर में रहनेवाले पूर्व सैनिकों के साथ-साथ सिविल सोसाइटी के लोगों को भी अपने साथ जोड़ रही है.

इसका उद्देश्य है हर किसी को स्वस्थ्य रहने के लिए प्रेरित करना. उसके तरीके बताना और अवसर प्रदान करना. खास बात यह कि इस ग्रुप के सदस्यों के लिए ड्रेस कोड भी लागू किय़ा गया है. खास ड्रेस में ग्रुप से सदस्य अपनी अलग पहचान रखते हैं.  हर रविवार या छुट्ठी के दिन ग्रुप के सदस्य किसी स्थान पर शिविर लगाते हैं.

अपने इसी फिटनेस अभियान के क्रम में पूर्व सैनिकों की फिटनेस टीम जय हो की ओर से दलमा में ट्रैकिंग सह वनभोज का आयोजन किय़ा गया. इसमें झारखंड एडवेंचर फाउंडेशन के कोच निर्मल पांडेय व सहयोगी कोच राज के नेतृत्व में 22 सदस्यीय टीम शामिल हुई.

जंगल जानवरों के बचने के टिप्स मिले

 ट्रैकिंग के दौरान मुख्य कोच ने दलमा के जंगलों का इतिहास एवं वन निवास करने वाले जंगली जानवरों से सामना होने पर लिए गए सावधानी एवं उनसे बचने का उपाय के बारे में भी बताया।

 22 सदस्यीय टीम को एक साथ टीम के रूप में चढ़ने एवं रास्ते में कठिन चुनौतियों का हंसते-हंसते सामना करने का सुगम उपाय बताया। जिसके परिणाम स्वरूप पूरी टीम एक साथ दलमा के शिखर पर पहुंची. इसके बाद जंगल में स्थित प्राकृतिक तालाबों एवं साइट सीन को देखा गया.

टीम के सदस्य दलमा में जाकर काफी आनंदित दिखे. उनका कहना था कि फिटनेस के लिए घुमना-फिरना भी बहुत जरूरी होता है. दलमा आने पर न सिर्फ शरीर का एक्सरसाइज हुआ बल्कि जंगल व पहाड़ के बारे में कई नई जानकारी भी मिली.

कार्यक्रम का विषय प्रवेश जय हो टीम के संयोजक पेटिऑफिस्ट हरेंदु शर्मा ने किया.   धन्यवाद ज्ञापन पूर्व सैनिक सेवा परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष सुशील कुमार सिंह ने किया.  कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रदेश के पदाधिकारी राजीव रंजन. उपाध्यक्ष डॉक्टर कमल शुक्ला. जिला मंत्री दिनेश सिंह. हंसराज सिंह. मिथिलेश सिंह. अनुज सिंह के अलावा सिविल परिवेश से समाजसेवी सच्चीकांत मिश्रा. बिल्डर प्रमोद सिंह. मनोज सिन्हा. रमाकांत शुक्ला. उज्जवल. सचिन.  गौतम. अरविंद व सुभाष चंद्रा शामिल थे।

Leave a Reply