शुक्रवार को कोरोना से शहर में कोई दुखद ख़बर नहीं, पर ख़तरा बरकरार

जमशेदपुर: पूर्वी सिंहभूम जिले में शुक्रवार को लगातार 41 वें दिन भी कोरोना वाइरस की वजह से किसी प्रकार का कोई दुखद समाचार नहीं मिला. महामारी से कुल मौतों का आँकड़ा ज़िले के लिए 375 पर ही स्थिर है, और देश के अन्य भागों में महामारी के फैलाव में आ रही तेज़ी की ख़बरों के बीच ज़िले के लोगों के लिए यह एक राहत की ख़बर है.

हालांकि, देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है और इस ज़िले में भी संक्रमण का जोखिम बरकरार है.

पूर्वी सिंहभूम में अब तक कोरोनोवायरस के कारण 375 लोगों की मौत हो चुकी है. हालाँकि पिछले 2 महीनों से, मौतों के साथ-साथ मामलों की संख्या में बीमारी में स्पष्ट गिरावट आई है। फिर भी, जिला एवं राज्य दोनों ही संक्रमण के ख़तरे से पूरी तरह से बाहर नहीं हो सके हैं.

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि टीकाकरण प्रक्रिया के बावजूद, मास्क एवं अन्य सुरक्षा उपाय संक्रमण से बचने के लिए सामुदायिक स्तर पर अब भी सबसे कारगर कदम हैं.

सामान्य आबादी की ओर से किसी भी तरह की लापरवाही हर किसी के लिए महंगी साबित हो सकती है क्योंकि शहर में इस बीमारी का बड़े पैमाने पर दोबारा फैलाव हो सकता है.

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जिले में कुल संक्रमण की संख्या 18,230 तक पहुँच चुकी है, जबकि शुक्रवार को 20 नये मामलों का पता चला है. दूसरी ओर, 8 मरीज़ों को स्वस्थ भी घोषित किया गया है और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। जिले में रिकवरी की संख्या अब 17,777 हो गई है.

फिलहाल, जिले में कोरोनावायरस के केवल 61 सक्रिय मामले हैं.

जिले के लिए रिकवरी रेट 97.62% तक पहुंच गई है, जबकि मृत्यु दर 2.06% पर बनी हुई है। जिले के लिए पॉजिटिविटी रेट 3.22% है.

Leave a Reply