सुंदरनगर में युवा का यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य अधिकार पर प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण

जमशेदपुर: सामाजिक संस्था यूथ यूनिटी फॉर वॉलंटरी एक्शन युवा की ओर से आज एस जी बी के सुंदर नगर में यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य अधिकार विषय पर प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण शुरू हुआ।

इस दो दिवसीय प्रशिक्षण में प्रशिक्षक रजत मित्रा पोटका की 30 लड़कियों को प्रशिक्षण दिया। मालूम हो कि सामाजिक संस्था युवा की ओर से पोटका में बाल विवाह के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। यह प्रशिक्षण इसी अभियान के तहत आयोजित किया जा रहा है.गर्ल्स फर्स्ट फंड के सहयोग से चल रहे अभियान के तहत 300 युवतियों को जॉन एवं प्रजनन स्वास्थ्य में प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है प्रशिक्षित युवतियां अपने अपने गांव में लड़कियों को प्रशिक्षित करेंगी।

युवा की सचिव वर्णाली चक्रवर्ती ने बताया की पोटका के 20 गांव में सघन रूप से बाल विवाह के खिलाफ युवतियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

प्रत्येक गांव में लड़कियों की फुटबॉल टीम बनाई गई है नियमित रूप से लड़कियों को जेंडर समानता स्किल डेवलपमेंट नेतृत्व प्रशिक्षण आदि दिया जाता है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने में युवा की ज्योति हेंब्रम, अंजना देवगम, चंद्रकला मुंडा, रितिका कुमारी और अनिल बोदरा आदि सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

Leave a Reply